खीझते संस्कार और दम तोड़ती मांगलिक रस्में | अशोक कुमार गौतम

खीझते संस्कार और दम तोड़ती मांगलिक रस्में

शुभ विवाह के मुहूर्त की लग्न बेला आते ही बैंड बाजे की धुन, रंग बिरंगी सजावट, नानादि व्यंजनों से सजा पांडाल, डी.जे. पर थिरकते जनाती–बाराती आदि की चहक महक चहुंओर दिखाई सुनाई पड़ती है। सकुशल हंसी–खुंसी से विवाह संपन्न होने के लिए वर के माता–पिता और वधू के माता–पिता अपना–अपना पेट काटकर, एक-एक पाई जोड़कर अच्छी सी अच्छी व्यवस्था करने का हर सम्भव प्रयास करते हैं। सभी रीति–रिवाजों से सोशल मीडिया भरा रहता है, किंतु शिष्टाचार कहीं नहीं दिखता। संस्कार विहीन रस्में और छिछलापन लिए नवीन प्रथाएं देखकर कहीं न कहीं मन कचोटता है।


जयमाला कार्यक्रम आज की परंपरा नहीं है। त्रेतायुग में श्रीराम और सीता जी का शुभ विवाह भी जयमाला रस्म के साथ सन्पन्न हुआ था। यह वैवाहिक संबंध की महत्वपूर्ण रस्म है। जिसके द्वारा नवयुगल के सुखमयी दाम्पत्य जीवन के परिणय सुत्र में बंध जाते हैंl, इसे बदलता परिवेश कहें या पाश्चात्य सभ्यता का कुप्रभाव? वर्तमान समय में जयमाल के समय कहीं दुल्हन नृत्य करते हुए स्टेज पर आाती है, कहीं बुलट बाइक से स्टेज पर आती है, कहीं रिवॉल्वर/रायफल से फायर करती हुई स्टेज पर आती है, कहीं उसकी सखियाँ गोदी में उठा लेती है, जिससे दूल्हा माला आसानी से न पहना सके।


दूल्हे राजा भी पीछे क्यों रहें। कहीं दूल्हा शराब पीकर आता है, तो कहीं लड़खड़ाते हुए आता है, कहीं डान्स करते हुए आता है, कहीं दुल्हन की सहेलियों से शरारतें अटखेलियां करता है। कहीं दूल्हे को उसके मित्र इतना ऊपर उठा लेते हैं कि दुल्हन का जयमाला पहनाना असम्भव हो जाता है। आखिर इन सबके पीछे क्या धारणा है? क्या वैवाहिक जीवन सात जन्मों का बंधन है या विवाह विच्छेदन? बुजुर्गों के पहले युवा पीढ़ी को इस तथ्य पर चिंतन करना होगा।


हल्दी रस्म, मेंहदी रस्म आदि कभी शालीनता के साथ हृदय से निभाई जाती थीं, किंतु वर्तमान परिप्रेक्ष्यों में पाश्चात्य संस्कृति से कुपोषित विभिन्न रस्मों को मानो होली पर्व में बदल दिया गया है। सारी खुशियां, आपसी समन्वय की भावना, आत्मिक सुख-शांति को कैमरों और दिखावटीपन ने छीन लिया है।

भौतिकवादी युग में हल्दी रस्म के दिन रिश्तेदारों व मोहल्ले वासियों को भावात्मक सांकेतिक भाषा में बता दिया जाता है कि पीले वस्त्र और मेंहदी रस्म के दिन हरे रंग के वस्त्र ही पहन कर आना है। जिन निर्धन दंपत्ति के पास पीले हरे रंग के वस्त्रादि नहीं होते हैं, उन्हें समाज में हीन भावना से देखा जाता है। बाहरी मेहमानों यहां तक पड़ोसियों को भी न चाहकर फिजूलखर्ची करना पड़ रहा है।


इतना ही नहीं, बारात आने पर कहीं-कहीं तो मंच पर ही वर-वधू एक दूसरे पर दो–चार हांथ आजमा लेते हैं, तो कहीं मंच पर दहेज की माँग ऐसे होती है, मानो पशु बाजार में सुर्ख जोड़े में सजी दुल्हन की खरीद-फरोख्त की बोली लगाई जा रही हो। सर्वधर्म और सर्वसमाज को पुनः चिंतन–मनन करना चाहिए कि हम अपने समाज और आने वाली पीढ़ी को क्या दे रहे हैं।
धनाढ्य, पूंजीवादी ऊपरगामी विचारधारा की संस्कृति आज मध्यम और निम्नवर्गीय चौखटों पर प्रवेश कर रही है। जो भारत में आने वाली पीढ़ियों के लिए कुंठा और असहजता के द्वार खोलेगी। इसलिए ‘जितनी चादर, उतने पैर पसारना चाहिए’ की कहावत चरितार्थ करते हुए दिखावेपन और पश्चिमी देशों की संस्कृति से चार हाँथ दूरी बनाकर चलने में भलाई है।


विवाह पूर्व की मांगलिक रस्मों और विवाह के दिन तक हर माता-पिता या अभिभावक सोंचता है कि भोजनालय प्रबंधन आदि में कहीं कोई कमी न रह जाये। इसलिए 30 से 35 प्रकार का नाश्ता, भोजन और मिष्ठान आदि सजाकर मेहमानों और मेजवानों की सेवा में रखा जाता है। बफर सिस्टम में कोई भी व्यक्ति नाना प्रकार के सभी व्यजनों को ग्रहण नहीं करता होगा और सही मायने में सायद ही किसी का पेट भरता होगा। फिर भी समाज में पद और प्रतिष्ठा की होड़ में अनावश्यक रूप से अधिकाधिक व्यय करके भी आत्म संतुष्टि नहीं मिलती है।


अफसोस तो तब होता है जब अधिकांश भोजन नालियों, तालाबों में फेंका जाता है।
अन्न का अनादर करने वाले इंसान किसी भी प्रकार से सभ्य सुसंस्कृति युक्त समाज का निर्माण नहीं कर सकते। बफर सिस्टम में किसी के कपड़े लाल-पीले हो जाते हैं तो, कोई गुस्सा में लाल-पीला हो जाता है।
चिकित्सा जगत कहा गया है कि शरीर को सुदृढ़ और निरोगी बनाए रखने के लिए भोजन और पानी बैठकर ही ग्रहण करना चाहिए। अफसोस बफर सिस्टम के आगे चिकित्सा पद्धति दम तोड़ देती है।
सीखना सिखाना जीवन का महत्वपूर्ण पहलू है। संस्कारित ज्ञानवर्धक शिक्षा देने का कार्य हर पीढ़ी में रहा है, सही मार्गदर्शन से दांपत्य जीवन में चार चांद लग जाते थे। कुछ दशक पहले तक कन्या के घर में आई हुई सभी सखियाँ, सगे सम्बन्धी, शुभचिंतक स्त्रियाँ आदि दुल्हन को सिखाती थी कि-

सास ससुर गुर सेवा करेहू। पति रुख लखि आयसु अनुसनेहू।।
अति सनेह बस सखीं सवानी। नारि धरम सिखवहिं मृदु बानी।।
(बालकाण्ड, श्री रामचरित मानस)

किंतु आज आर्थिक और स्वालम्बी संस्कारहीन युग में वर–वधू के नैतिक संस्कार सुरसा रूपी धारावाहिकों, फिल्मों , रील्स आदि ने निगल लिया है। शायद इसीलिए विवाह के चंद दिनों बाद ही विवाह-विच्छेदन की स्थिति उत्पन्न होने लगती है?
नव विवाहित जोड़े का उज्ज्वल भविष्य की कामना स्वरूप आशीर्वाद देने व खुशहाली का वातावरण स्थापित करने के लिए लोकगीत गाए जाने की परंपरा थी। इन लोकगीतों को कानफूडू हॉर्न और डीजे ने जब्त कर लिया है। इसलिए लोकगीत, लोकनृत्य, लोकभाषा, लोकगायकों आदि का अस्तित्व भी समाप्ति की ओर है। आज ये परंपराएं विलुप्त होती जा रही हैं। इनको संरक्षित संवर्धित करने की आवश्यकता है।
बैसवारा की शान सूर्यकान्त त्रिपाठी निराला ने भी अपने शोक गीत ‘सरोज स्मृति’ में पुत्री सरोज का विवाह का वर्णन करते हुए दहेजप्रथा और फिजूलखर्ची बंद करने के लिए प्रेरित किया है-

कर सकता हूँ यह पर नहीं चाह।
मेरी ऐसी, दहेज देकर
मैं मूर्ख बनूँ, यह नहीं सुघर,
बारात बुलाकर मिथ्या व्यय।
मैं करूँ, नहीं ऐसा सुसमय।

अशोक कुमार गौतम
असिस्टेंट प्रोफेसर, रायबरेली, उ.प्र.
मो० 9415951459

सार्थक वेलफेयर सोसायटी ने कवि राम लखन वर्मा को किया सम्मानित

“भारत गौरव रत्न 2K24” का मिला सम्मान

रायबरेली-उ. प्र. AN ISO-9001:2015 प्रमाण पत्र प्राप्त एवं वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर संस्था सार्थक वेलफेयर सोसायटी लखनऊ द्वारा 29 सितम्बर 2024 को इंडियन टेलीफोन इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आईटीआई) रायबरेली में स. इंजीनियर पद पर कार्यरत श्री राम लखन वर्मा को “भारत गौरव रत्न 2024 सम्मान” से राजधानी लखनऊ के अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध संस्थान में उ.प्र. सरकार में मंत्री माननीय श्री विश्वनाथ जी, एमएलसी पवन कुमार, महान कमेडियन श्री अन्नू अवस्थी एवं सार्थक वेलफेयर सोसाइटी के संस्थापक/अध्यक्ष श्री अश्विनी जायसवाल द्वारा सम्मानित किया गया। यह विशिष्ट सम्मान उनके उत्कृष्ट लेखन और सामाजिक कार्य के लिए प्रदान किया गया।
आपको बताते चले रायबरेली जनपद के हरीपुर-निहस्था इनकी जन्मभूमि रही है यह कवि, साहित्यकार के अलावा कई समिति के मीडिया प्रभारी भी रहे। इससे पहले आईटीआई लिमिटेड मनकापुर गोंडा में सेवा करते हुए इन्होंने “मुख्य योग शिक्षक” रहते हुए पूरे गोंडा जनपद में योग का प्रशिक्षण देकर लोगों को स्वस्थ एवं निरोगी बनाया। इसके अलावा बहुत सारे सामाजिक कार्यो में अपनी भूमिका निभाई है और इनका सफर अभी भी जारी है। इससे पहले भी बहुत सारे सम्मान प्राप्त कर चुके हैं।

उर-ऑगन की तुलसी तुमको मान लिया है| हरिश्चन्द्र त्रिपाठी ‘हरीश’

उर-ऑगन की तुलसी ,तुमको मान लिया है।
निश्छल मन ने स्नेह सहज संज्ञान लिया है।

अधरों पर मृदु हास तुम्हारा मुखरित है,
लोल कपोल खिले सुमनों सा मुकुलित है।
कजरारी पलकों के चौखट में कैद आज,
बन स्नेह सुधा की निर्झरिणी प्रवहित है।
अनुपल भाव सुमंगल उर भरने वाली,
पुण्य-प्रदा तू जीवन की पहचान लिया है।
उर-ऑगन की तुलसी तुमको मान लिया है,
निश्छल मन ने स्नेह सहज संज्ञान लिया है।1।

झील सरीखी गहरी तेरी सुधियों में,
मस्त भ्रमर-मन लिपट न जाए कलियों में।
पूछेंगे सब लोग तुम्हारा नाता मुझसे,
और मनायेंगे खुशियॉ फिर गलियों में।
स्नेह-गंग की चपल तरंगों सी बल खाकर,
मिल जाऊॅगा सागर में अब ठान लिया है।
उर-ऑगन की तुलसी तुमको मान लिया है।
निश्छल मन ने स्नेह सहज संज्ञान लिया है।2।

छली चॉद सा रूप बदलना मुझे तनिक ना भाया,
मुखर चॉदनी ने चुपके से तन-मन आग लगाया।
नव प्रभात की किरण सुनहरी सन्ध्या दीपक-बाती,
धड़कन की हर सॉस तुम्हारी,कैसा रूप सजाया।
सपनों की अमराई में जब-जब कोयल कूके,
मधुरिम स्वर की मलिका तुम हो जान लिया है।
उर-ऑगन की तुलसी तुमको मान लिया है।
निश्छल मन ने स्नेह सहज संज्ञान लिया है।3।

रचना मौलिक,अप्रकाशित,स्वरचित,सर्वाधिकार सुरक्षित है।

हरिश्चन्द्र त्रिपाठी ‘हरीश;
रायबरेली (उप्र) 229010

सांस्कृतिक संस्थान एवं संवेदना साहित्य परिषद रायबरेली के तत्वावधान में कलेक्ट्रेट परिसर में एक गोष्ठी आयोजित

सांस्कृतिक संस्थान एवं संवेदना साहित्य परिषद रायबरेली के तत्वावधान में कलेक्ट्रेट परिसर में एक गोष्ठी आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार शत्रुघ्न सिंह चौहान ने तथा संचालन हरिश्चंद्र त्रिपाठी हरीश एवं धन्यवाद प्रकाश आनंद स्वरूप श्रीवास्तव द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम गोवा में आयोजित हिंदी दिवस पर लेखक मिलन समारोह पूर्वोत्तर हिंदी अकादमी शिलांग द्वारा रायबरेली के डॉ. रसिक किशोर सिंह नीरज को “आर्मंड डी सूजा साहित्यिक यायावर सम्मान ” से सम्मानित किए जाने पर जनपद के कवियों द्वारा स्वागत एवं उनका अभिनंदन किया गया । जिसमें रायबरेली जनपद के दुर्गा शंकर वर्मा दुर्गेश , सुरेश चंद्र शुक्ला, कृष्णानंद त्रिपाठी, अश्विनी कुमार श्रीवास्तव, अंगद प्रसाद त्रिवेदी, गंगा सहाय द्विवेदी, अशोक मिश्रा साथी , अभिमन्यु सिंह , गंगा प्रसाद चौधरी, अजय मिश्र , शैलेंद्र सिंह, रमेश कुमार सिंह आदि प्रबुद्ध लोग उपस्थित रहे ।

गोष्ठी के अंत में विगत दिनों रायबरेली जनपद के यशस्वी वरिष्ठ साहित्यकार डॉ .राधे रमण त्रिपाठी रमणेश, एवं पुलिस विभाग में कार्यरत प्रसिद्ध गीतकार, गज़लकार दिनेश कुमार मिश्र स्नेही तथा दुर्गा शंकर वर्मा दुर्गेश की पत्नी के आकस्मिक निधन पर 2 मिनट का मौन रखकर ईश्वर से उनकी आत्मा को शांति देने की तथा उनके परिवार को असहनीय दुख सहने की क्षमता प्रदान करने की कामना की गई ।उपस्थित साहित्यकारों ने उनके निधन को अपूर्णीय छति बताया।

साहित्य की दुनिया में रायबरेली का नाम रोशन कर रहे अभय प्रताप सिंह

जनपद रायबरेली, निवासी बेनीकोपा ( कबीरवैनी ) के रहने वाले युवा साहित्यकार अभय प्रताप सिंह अब उत्तर प्रदेश के बाद अन्य राज्यों जैसे बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात, गोवा, मध्य प्रदेश, हरियाणा, आदि में भी अपने नाम का परचम लहरा रहे हैं। अभय हाल ही में ‘ लेखनशाला ‘ नाम का एक ‘ संस्था ‘ स्थापित किए जोकि हर रोज नई बुलंदियों को स्पर्श कर रहा है।

इस संस्था का उद्देश्य उन तमाम रचनाकारों को जगह देना है, उनकी लिखी रचनाओं को प्रकाशित करना है जिनके पास प्रतिभा है, मेहनत करने का जुनून है, लेखनी का शौक है। उसके बावजूद वो अपनी रचनाओं को प्रकाशित करवाने में असमर्थ हैं।

संस्था संस्थापक, अभय जी से बात करने पर उन्होंने बताया कि लेखनशाला संस्था की स्थापना 13 जुलाई 2024 को की गई थी। जिसका मकसद हर उस शख्स तक पहुंचना है जो लिखना चाहते हैं, पढ़ना चाहते हैं, साहित्य में रुचि रखते हैं लेकिन उनके पास किसी भी प्रकार की कोई विकल्प नहीं है जिससे वो अपनी बातों को लोगों के मध्य रख पाएं। इसलिए हमारा उद्देश्य यही है कि हम हर उस शख्स तक पहुंचे जो इन परेशानियों से जूझ रहे हैं और साहित्यिक सेवा भी करना चाहते हैं। हमारी ये संस्था सभी लेखकों, पाठकों और तमाम सहपाठियों के लिए लाभप्रद होगी। हम हर संभव प्रयास करेंगे की इस संस्था के माध्यम से हम पाठकों के लिए हर रोज़ कुछ न कुछ नया लाएं जिससे उन पाठकों को थोड़ी आसानी प्राप्त हो।

उन्होंने ने ये भी कहा कि लेखनशाला ( शब्दों की उड़ान ) संस्था में संस्था के कई सारे प्रोडक्ट भी शामिल किए गए हैं। हमारी संस्था हमारी पूरी टीम, सभी भाषा सलाहकार इस छोटी सी मुहीम में अपना हिस्सा लिए और संस्था को मजबूत बनाए। मैं सिर्फ़ संस्था का संस्थापक हूं लेकिन संस्था के सफ़लता के पीछे का सारा योगदान, टीम और भाषा सलाहकारों को जाता है।

हिन्दी की लोकप्रियता के साथ बढ़‌ता जनाधार

हिन्दी की लोकप्रियता के साथ बढ़‌ता जनाधार

भाषा के बिना समाज की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। मजबूत और सुदृढ़ राष्ट्र की एकता को बनाए रखने के लिए राष्ट्रभाषा का होना उतना ही आवश्यक है, जितना जीवित रहने के लिए ‘आत्मा’ का होना आवश्यक है।
हिंदी भाषा की जब भी बात होती है तो, मन में 14 सितंबर, हिंदी दिवस गूंजने लगता है। तत्क्षण बैंकिंग सेक्टर, चिकित्सा क्षेत्र, अभियांत्रिकी क्षेत्र, आईसीएसई, सीबीएसई बोर्ड के स्कूल, सोशल मीडिया, हिंग्लिश आदि की ओर अंतःमन का ध्यानाकर्षण होने लगता है। हम सब मिलकर चिंतन करें कि आखिर 72 वर्ष बाद भी हिंदी राष्ट्रभाषा क्यों नहीं बन पाई है? वोट की राजनीति या विभिन्न सरकारों में इच्छाशक्ति की कमी या क्षेत्रवाद? या भौतिकवादी समाज में खुद को श्रेष्ठ दिखाना? कारण जो कुछ भी हो, हम कह सकते हैं कि हिंदी अपने ही देश में बेगानी होती जा रही है।
हिंदी का प्रत्येक व्यंजन और स्वर मुख्यतः अर्धचंद्र और बिंदी से बना है। यदि हम हिंदी लिखते समय सुकृत बिंदी और अर्धचंद्र का प्रयोग आवश्यकतानुसार करें, तो सभी वर्ण शब्द वाक्य अति सुंदर तथा सुडौल बनेंगे। हिंदी के उद्भव की बात करें तो, विश्व की सबसे प्राचीन भाषा संस्कृत है, तत्पश्चात क्रमानुसार पालि–प्राकृत–अपभ्रंश तब हिंदी का विकास हुआ है।

सर्वप्रथम महात्मा गांधी ने हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने की पहल की थी


गुरु गोरखनाथ, लल्लू लाल, सरहपा हिंदी के प्रथम गद्य लेखक/रचनाकार माने जाते हैं। चंद्रवरदाई, मालिक मोहम्मद जायसी, खुसरो, अब्दुल रहमान, संत रैदास, सूरदास, तुलसीदास, बिहारी, मीराबाई, नाभादास भारतेंदु हरिश्चंद्र, महादेवी वर्मा आदि ने हिंदी में अपनी विभिन्न विधाओं रचनाएं लिखा है, जो आदिकाल, भक्तिकाल, रीतिकाल से हिंदी प्रचलन में होने का प्रमाण है। उत्तर प्रदेश में रायबरेली जनपद के ग्राम दौलतपुर निवासी, हिंदी के पुरोधा आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी ने सन 1903 में ‘सरस्वती’ पत्रिका का संपादन किया, तब वे ब्रिटिश शासनकाल में रेलवे में नौकरी करते थे। उसी वर्ष द्विवेदी जी ने राष्ट्रप्रेम और हिंदी के उत्थान के लिए अंग्रेजों से मन मुटाव हो जाने के कारण रेलवे की नौकरी से त्यागपत्र दे दिया था। स्वतंत्र भारत से पूर्व सन 1918 ईस्वी में सर्वप्रथम महात्मा गांधी ने हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने की पहल की थी। भारतीय संविधान के भाग 17 में वर्णित अनुच्छेद 343 से 351 तक संघ की भाषा, उच्चतम तथा उच्च न्यायालयों की भाषा, प्राथमिक शिक्षा, मातृभाषा में देने का उल्लेख है। हम गर्व के साथ कहते हैं कि विश्वपटल पर हिंदी दूसरे पायदान पर है। दिनांक 10 जनवरी सन् 2017 को दैनिक जागरण के मुखपृष्ठ पर प्रकाशित शीर्षक “दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा बनी हिंदी” के अंतर्गत मुंबई विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉक्टर करुणा शंकर उपाध्याय ने अपनी पुस्तक ‘हिंदी का विश्व संदर्भ’ में यह उल्लेख किया है कि हिंदी विश्व पटल पर सर्वाधिक बोली जाती है।


हिंदी का विकास कैसे हो?


सरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों में जो व्यक्ति कार्यालयी कार्य हिंदी में करे, उसे अतिरिक्त वेतन, अतिरिक्त अवकाश तथा अहिंदी भाषी राज्यों में भ्रमण हेतु पैकेज दिया जाना चाहिए। हिंदी विषय के विभिन्न साहित्यकारों और अन्य ज्ञानोपयोगी बिंदुओं पर शोधकार्य होना चाहिए, जिसके लिए सरकार और विश्वविद्यालयों को पहल करनी होगी। हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिए संपूर्ण भारत के सभी स्कूलों में हिंदी विषय में प्रथम श्रेणी प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को अन्य विद्यार्थियों की अपेक्षा अतिरिक्त छात्रवृत्ति, प्रशस्ति पत्र और अधिभार अंक मिलना चाहिए, जिससे छात्रों का हिंदी प्रेम और मनोबल बढ़े। महानगरों की ऊँची-ऊँची अट्टालिकाओं वाले स्कूलों में छात्रों और अभिभावकों से हिंदी में ही वार्तालाप किया जाए। हिंदी को पाठ्यक्रम का एक हिस्सा मानकर नहीं, वरन मातृभाषा के रूप में पढ़ाया जाना चाहिए।
हिंदी आध्यात्मिकता, दर्शनिकता से परिपूर्ण, भावबोध से ही दूसरों के मन की बात समझने वाली l वैज्ञानिक शब्दावली की भाषा है। हिंदी भाषा में स्वर और व्यंजनों के उच्चारण कंठ, तालु, होष्ठ, नासिका आदि से निर्धारित अक्षरों में किए जाते हैं। ऐसा वैज्ञानिक आधार अन्य भाषाओं में नहीं मिलेगा। हिंदी में जो लिखते हैं, वही पढ़ते हैं- जैसे ‘क’ को ‘K क’ ही पढ़ेंगे। अंग्रेजी में ‘क’ को Ch, Q, C, K लिखते या पढ़ते हैं। हिंदी “अ” अनपढ़ से शुरू होती है और “ज्ञ” ज्ञानी बनाकर छोड़ती है, जबकि अंग्रेजी A apple से शुरू होकर Z zebra जानवर बनाकर छोड़ती है।
अखिल विश्व की प्रमुख भाषाओं में चीनी भाषा में 204, दूसरे स्थान पर हिंदी में 52, संस्कृत में 44, उर्दू में 34. फारसी में 31, अंग्रेजी में 26 और लैटिन भाषा में 22 वर्ण होते हैं। हिंदी की महत्ता और वैज्ञानिक पद्धति को समझते हुए देश में सर्वप्रथम बनारस हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी के आईआईटी विभाग ने अपने पाठ्यक्रम को हिंदी भाषा में पढ़ने-पढ़ाने की अनुमति प्रदान की है।
गर्व की बात है कि माननीय उच्च न्यायालय, प्रयागराज के न्यायमूर्ति श्री शेखर कुमार यादव ने “स्व का तंत्र और मातृभाषा” विषयक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए अधिवक्ताओं से कहा था कि आप हिंदी में बहस करें, मैं हिंदी में निर्णय दूँगा। साथ ही कहा कि 25 प्रतिशत निर्णय में हिंदी में ही देता हूँ।
विश्वविद्यालयों की वार्षिक, सेमेस्टर परीक्षाओं में वर्णनात्मक या निबंधात्मक प्रश्नोत्तर लगभग समाप्त करके बहुविकल्पीय प्रश्नपत्रों को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। इस विकृत व्यवस्था से नकल को बढ़ावा तो मिला ही, साथ-साथ विद्यार्थी के अंदर लिखने-पढ़ने का कौशल तथा भाषाई ज्ञान समाप्त हो रहा है। ऐसा लगता है कि सरकार को खुश करने के लिए कुछ विश्वविद्यालयों के नीति नियंता अब भी बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र प्रणाली लागू करते देश को गर्त में ले जाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं? हमें स्मरण रखना चाहिए कि आम–खास सभी की पारिवारिक संतानें आने वाले समय में पठन, पाठन, लेखन क्षेत्र में मानो अपंग हो जाएंगी। निवेदन पूर्वक आग्रह है कि बहुविकल्पीय प्रणाली समाप्त किया जाना चाहिए। कम समय में अधिक ज्ञान प्राप्त करने के भ्रम में युवा पीढ़ी की भाषा, तार्किक शक्ति क्षीण होती जा रही है । उदाहरण स्वरूप विद्यार्थी, युवा और र्बुजुर्ग नर–नारी व्हाट्सएप विश्वविद्यालय के चक्कर में पड़कर अंग्रेजी या हिंदी की संक्षिप्त भाषा को अपने जीवन और लेखन में उतरने लगे हैं। इतना संक्षिप्त भाषाई प्रयोग से न हिंदी का सही व्याकरणीय ज्ञान का बोध करा पा रहा है, न अंग्रेजी का। जैसे प्लीज को Plz , थैंक्स को Thnx, मैसेज को Msg, हम को Hmm लिखने का प्रचलन खूब चल रहा है। जो आने वाली पीढ़ी के लिए घातक है।
कोविड-19 का दुष्प्रभाव भी बच्चों बूढ़ों पर बहुत पड़ा
है। इसके कारण 2 वर्षों से अधिक समय तक स्कूली, पुस्तकीय और प्रयोगात्मक पढ़ाई न हो पाने के कारण वास्तविक ज्ञानार्जन की समस्या उत्पन्न हुई है। विद्यार्थियों में भाषाई, उच्चारण और व्याकरण की समस्या दूर करने के लिए शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों को भी आगे आना होगा। अभिभावक गण अपने पाल्यों की कॉपियां देखें और त्रुटियों की ओर उनका ध्यानाकर्षण करें।

हिंदी दिलों को जोड़ने वाली मातृभाषा

अंग्रेजी व्यापारिक भाषा है तो हिंदी दिलों को जोड़ने वाली मातृ भाषा। हिंदी माँ है, तो उर्दू मौसी और संस्कृत तो सभी भाषाओं की जननी है। इसका गहनता से अध्ययन करते हुए हिंदी भाषा को सशक्तिकरण के रूप में अपनाना होगा। प्रतिवर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का तात्पर्य यह नहीं है कि हिंदी पीछे है या कमजोर है। इस महत्वपूर्ण दिन को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाने का उद्देश्य है- हिंदी को सम्मान देना। इस सम्मान की गरिमा बनाए रखने के लिए देवनागरी लिपि हिंदी को यथाशीघ्र राष्ट्रभाषा घोषित किया जाना चाहिए।

कभी-कभी मैं स्वयं हतप्रभ रह जाता हूँ कि 21 अगस्त सन 2021 को हिंदुस्तान समाचार पत्र में प्रकाशित खबर के अनुसार प्रवक्ता पद के प्रश्नपत्र में 90% व्याकरण सम्बन्धी और अक्षरों की त्रुटियां थी। प्रतियोगी परीक्षाओं में इतनी अधिक त्रुटियों होना हम सब को कटघरे में खड़ा करता है। यह योग्यता में कमी या इच्छाशक्ति में कमी या हिंदी के प्रति दुव्यवहार दर्शाता है? आखिर हमारी शैक्षिक पद्धति कहाँ जा रही है?
अंत में इतना ही कहना चाहूँगा- अंग्रेजी के अल्पज्ञान ने हिंदी को पंगु बना दिया।

डॉ० अशोक कुमार गौतम, असिस्टेंट प्रोफेसर,
शिवा जी नगर, आईटीआई, रायबरेली उप्र
दूरभाष– 9415951459

Weekend Top

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martyred shailendra pratap singh par kavita

जम्मू कश्मीर के सोपोर जिले मेँ आतंकी हमले मेँ शहीद सीआरपीएफ रायबरेली के जवान शैलेन्द्र प्रताप सिंह के लिए हिंदी विद्धान दयाशंकर जी की कविता martyred shailendra pratap singh par kavita

*शहीद सैनिक शैलेन्द्र सिंह को समर्पित*

बालक शैलेन्द्र का बाल्यकाल,

ग्रामांचल मध्य व्यतीत हुआ।

प्रारंभिक शिक्षा हेतु माता ने,

ननिहाल नगर को भेज दिया ।

अपने सीमित श्रम साधन से,

प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण किया।

चल पड़े कदम देश की सेवा को,
दायित्व भार जो मिला तुम्हे,

उसको पूरा करना होगा ।

है शत्रु खड़ा जो सीमा पर,
उसका रण-मद हरना होगा।

रण की वेदी पर कभी कभी,
कुछ पुष्प चढ़ाने पड़ते हैं।

कुछ महा वीर होते शहीद,
जो मातृभूमि हित लड़ते हैं।

वह मौन हो गया परमवीर,
अपने पीछें संदेश छोड़ गया ।

भावी    युवकों की  आंखों   को,
भारत की सीमा की ओर मोड़ गया।

स्वर गूंजा मत रोना मुझको तिरंगे में लिपटे होने पर,
मत     तर्पण     करना    आंखों   के   पानी   का।

करना है तो तर्पण करना,
सीमा पर प्रखर जवानी का ।

श्रद्धांजलि मुझको देते हो,
तो साथ शपथ लेनी होगी।

भारत की सीमा पर वीरों प्राणों की आहुति अपनी देनी होगी।
जो दीप जलाया है मैंने,
वह बुझे नहीं बरखा व तूफानों से।

उसकी लौ क्रीड़ा करती रहे सतत,

आजादी के परवानों से।
*दया शंकर*
राष्ट्रपति पुरस्कृत,साहित्यकार
पूर्व अध्यक्ष हिंदी परिषद रायबरेली

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nahin thaharata hai vakt

नहीं ठहरता है वक्त

ए मुसाफ़िर सब बीत जायेगा
यह वक़्त कभी ठहरा ही नहीं !
रफ्त़ा- रफ़्ता निकल जायेगा
उजाले कब तलक क़ैद रहेंगे
देखना ! कल सुबह
अपनी रिहाई के
गीत ज़रूर गायेंगे
माना कि
आज सारे जुगनूं
तम से संधि कर
उजालों को चिढ़ा रहे हैं
जब अंधकार की छाती चीरकर
कल
रश्मियां विकीर्ण हो जायेंगी
तो इन्हीं में से कुछ जुगनूं
आफ़ताब से भी हाथ मिलायेंगे
ए मुसाफ़िर सब बीत जायेगा
ये वक्त कभी ठहरा ही नहीं!
आज आंजनेय के बध के लिए
बिसात बिछाई जा रही है
एक और सुरसा की ज़िंदगी
दांव पर लगाई जा रही है
लेकिन झूठ के वक्ष को चीरकर
जब
सत्य का सूर्य कल उदित होगा
तो देखना! यही अंधेरे
दिन में ही दिनकर
से हाथ मिलायेंगे
ए मुसाफ़िर सब बीत जायेगा
ये वक्त कभी ठहरा ही नहीं

संपूर्णानंद मिश्र
प्रयागराज फूलपुर

 

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Dr rasik kishore singh neeraj ka rachna sansar

Dr rasik kishore singh neeraj ka rachna sansar
डॉ. रसिक किशोर सिंह ‘नीरज’ की इलाहाबाद से वर्ष 2003 में प्रकाशित पुस्तक ‘अभिलाषायें स्वर की’ काव्य संकलन में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त गीत कारों ,साहित्यकारों ने उनके साहित्य पर अपनी सम्मति प्रकट करते हुए कुछ इस प्रकार लिखे हैं

भूमिका

कविता अंतस की वह प्रतिध्वनि है जो शब्द बनकर हृदय से निकलती है। कविता वह उच्छ् वास है जो शब्दों को स्वयं यति- गति देता हुआ उनमें हृदय के भावों को भरना चाहता है क्योंकि कविता उच्छ् वास है और उच्छ् वास स्वर का ही पूर्णरूप है, अतः यदि स्वर की कुछ अभिलाषाएँ हैं तो वे एक प्रकार से हृदय की अभिलाषाएँ ही हैं जो काव्य का रूप लेकर विस्तृत हुई हैं ।’अभिलाषायें स्वर की’ काव्य संग्रह एक ऐसा ही संग्रह है इसमें कवि डॉ. रसिक किशोर सिंह ‘नीरज’ ने अपनी अभिलाषाओं के पहले स्वर दिए फिर शब्द।

 

कवि डॉ. रसिक किशोर ‘नीरज‘ ने इस संग्रह में कविता के विभिन्न रूप प्रस्तुत किए हैं। उदाहरणतया उन्होंने अतुकांत में भी कुछ कवितायें लिखी हैं एक प्रश्न तथा अस्मिता कविता इसी शैली की कविताएं हैं तथा पवन बिना क्षण एक नहीं….. वह तस्वीर जरूरी है…… किसी अजाने स्वप्नलोक में…… अनहद के रव भर जाता है…. पत्र तुम्हारा मुझे मिला….. खिलता हो अंतर्मन जिससे….
विश्व की सुंदर सुकृति पर….. मित्रता का मधुर गान……. चढ़ाने की कोशिश……. चूमते श्रृंगार को नयन…… बनाम घंटियां बजती रही बहुत…… जो भी कांटो में हंसते ……..जिंदगी थी पास दूर समझते ही रह गये…….. गीत लिखता और गाता ही रहा हूं……. श्रेष्ठ गीत हैं इन रचनाओं में कवि ने अपने अंतर की प्रति ध्वनियों को शब्द दिए हैं
डॉ. कुंंअर बैचेन गाज़ियाबाद
2. कविता के प्रति नीरज का अनुराग बचपन से ही रहा है बड़े होने पर इसी काव्य प्रेम ने उन्हें सक्रिय सृजनात्मक कर्म में प्रवृत्त कियाl यौवनोमष के साथ प्रणयानुभूति उनके जीवन में शिद्त से उभरी और कविता धारा से समस्वरित भी हुई ।वह अनेक मरुस्थलों से होकर गुजरी किन्तु तिरोहित नहीं हुई। संघर्षों से जूझते हुए भावुक मन के लिए कविता ही जीवन का प्रमुख सम्बल सिद्ध हुई
डॉ. शिव बहादुर सिंह भदौरिया

इस प्रकार रायबरेली के ही सुप्रसिद्ध गीतकार पंडित बालकृष्ण मिश्र ने तथा डॉ. गिरजा शंकर त्रिवेदी संपादक नवगीत हिंदी मुंबई ने और डॉ. महाश्वेता चतुर्वेदी बरेली आदि ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए डॉ. नीरज के गीतों की प्रशंसा की है

(1). पारब्रह्म परमेश्वर

पारब्रह्म परमेश्वर तेरी
जग में सारी माया है।
सभी प्राणियों का तू
नवसृजन सृष्टि करता
तेरी ही तूलिका से
नव रूप रंग भरता।
कुछ रखते सत् विचार
कुछ होते अत्याचारी
तरह तरह के लोग यहाँँ
आते, रहते बारी-बारी ।
जग के रंगमंच में थोड़ा
अभिनय सबका आया है।
कहीं किसी का भेद
खेद हो जाता मन में
नहीं किसी की प्रगति
कभी देखी जन-जन में ।
सदा सदा से द्वेष
पनपता क्यों जीवन में
माया के चक्कर में
मतवाले यौवन में।
‘नीरज’ रहती नहीं एक सी
कहीं धूप व छाया है।।

(2).राम हमारे ब्रह्म रूप हैंं

राम हमारे ब्रह्म रूप हैं ,राम हमारे दर्शन हैं ।
जीवन के हर क्षण में उनके, दर्शन ही आकर्षण हैं ।।
हुलसी सुत तुलसी ने उनका
दर्शन अद्भुत जब पाया ।
हुआ निनाँदित स्वर तुलसी का
‘रामचरितमानस’ गाया।।
वैदिक संस्कृति अनुरंजित हो
पुनः लोक में मुखर हुई ।
अवधपुरी की भाषा अवधी
भी शुचि स्वर में निखर गई।।
कोटि-कोटि मानव जीवन में, मानस मधु का वर्षण है ।
राम हमारे ब्रह्म रूप हैं राम, हमारे दर्शन हैं।।
ब्रह्म- रूप का रूपक सुंदर ,
राम निरंजन अखिलेश्वर ।
अन्यायी के वही विनाशक,
दीन दलित के परमेश्वर ।।
सभी गुणों के आगर सागर ,
नवधा भक्ति दिवाकर हैं।
मन मंदिर में भाव मनोहर
निशि में वही निशाकर है।
नीरज के मानस में प्रतिपल, राम विराट विलक्षण हैंं।
राम हमारे ब्रह्म रूप हैं , राम हमारे दर्शन हैं।

(3).शब्द स्वरों की अभिलाषायें

रात और दिन कैसे कटते
अब तो कुछ भी कहा ना जाये
उमड़ घुमड़ रह जाती पीड़ा
बरस न पाती सहा न जाये।
रह-रहकर सुधियाँ हैं आतीं
अन्तस मन विह्वल कर जातीं
संज्ञाहीन बनातीं पल भर
और शून्य से टकरा जातीं।
शब्द स्वरों की अभिलाषायें
अधरों तक ना कभी आ पायें
भावों की आवेशित ध्वनियाँ
‘ नीरज’ मन में ही रह जायें।

(4). समर्पण से हमारी चेतना

नई संवेदना ही तो
ह्रदय में भाव भरती है
नई संवेग की गति विधि
नई धारा में बहती है ।
कदाचित मैं कहूँँ तो क्या कि
वाणी मौन रहती है
बिखरते शब्द क्रम को अर्थ
धागों में पिरोती है ।
नई हर रश्मि अंतस की
नई आभा संजोती है
बदल हर रंग में जलती
सतत नव ज्योति देती है।
अगर दीपक नहीं जलते
बुझी सी शाम लगती है
मगर हर रात की घड़ियाँ
तुम्हारे नाम होती हैं।
नया आलोक ले ‘नीरज’
सरोवर मध्य खिलता है
समर्पण से हमारी चेतना
को ज्ञान मिलता है ।

(5).नाम दाम के वे नेता हैं

कहलाते थे जन हितार्थ वह
नैतिकता की सुंदर मूर्ति
जन-जन की मन की अभिलाषा
नेता करते थे प्रतिपूर्ति।
बदले हैं आचरण सभी अब
लक्षित पग मानव के रोकें
राजनीति का पाठ पढ़ाकर
स्वार्थ नीति में सब कुछ झोंके।
दुहरा जीवन जीने वाले
पाखंडी लोगों से बचना
शासन सत्ता पर जो बैठे
देश की रक्षा उनसे करना।
पहले अपनी संस्कृति बेची
अब खुशहाली बेंच रहे हैं
देश से उनको मोह नहीं है
अपनी रोटी सेक रहे हैं।
देशभक्ति से दूर हैं वे ही
सच्चे देश भक्त कहलाते
कैसे आजादी आयी है
इस पर रंचक ध्यान न लाते।
कथनी करनी में अंतर है
सदा स्वार्थ में रहते लीन
नाम धाम के वे नेता हैं
स्वार्थ सिद्धि में सदा प्रवीन।

(6). आरक्षण

जिसको देखो सब ऐसे हैं
पैसे के ही सब पीछे हैं
नहीं चाहिए शांति ज्ञान अब
रसासिक्त होकर रूखे हैं।
शिक्षा दीक्षा लक्ष्य नहीं है
पैसे की है आपा धापी
भटक रहे बेरोजगार सब
कुंठा मन में इतनी व्यापी ।
आरक्षण बाधा बनती अब
प्रतिभाएं पीछे हो जातीं
भाग्य कोसते ‘नीरज’ जीते
जीवन को चिंतायें खातीं ।
व्यथा- कथा का अंत नहीं है
समाधान के अर्थ खो गये
आरक्षण के संरक्षण से
मेधावी यों व्यर्थ हो गये।
सत्ता पाने की लोलुपता ने
जाने क्या क्या है कर डाला
इस यथार्थ का अर्थ यही है
जलती जन-जीवन की ज्वाला।

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प्यार का गीत – बाबा कल्पनेश

प्यार का गीत – बाबा कल्पनेश
प्यार का गीत
मैं भी चाह रहा था लिखना वही प्यार का गीत,
जिसमें हार हुई हो मेरी और तुम्हारी जीत।
कई जन्म बीते हैं हमको करते-करते प्यार,
तन-मन छोड़े-पहने हमने आया नहीं उतार।
छूट न पाया बचपन लेकिन चढ़ने लगा खुमार,
कितने कंटक आए मग में अवरोधों के ज्वार।
हम दोनों का प्यार भला कब बनता अहो अतीत,
मैं भी चाह रहा था लिखना वही प्यार का गीत।
तुम आयी जब उस दिन सम्मुख फँसे नयन के डार,
छिप कर खेले खेल हुआ पर भारी हाहाकार।
कोई खेल देख पुरवासी लेते नहीं डकार,
खुले मंच से नीचे भू पर देते तुरत उतार।
करने वाले प्यार भला कब होते हैं भयभीत,
मैं भी चाह रहा था लिखना वही प्यार का गीत।
नदी भला कब टिक पायी है ऊँचे पर्वत शृंग,
और कली को देखे गुप-चुप रह पाता कब भृंग।
नयनों की भाषा कब कोई पढ़ पाता है अन्य,
पाठ प्यार का पढ़ते-पढ़ते जीवन होता धन्य।
जल बिन नदी नदी बिन मछली जीवन जाए रीत,
मैं भी चाह रहा था लिखना वही प्यार का गीत।
कभी मेनका बन तुम आयी विश्व गया तब हार,
हुई शकुंतला खो सरिता तट लाए दिए पवार।
कण्वाश्रम पर आया देखा सिर पर चढ़ा बुखार,
भरत सिंह से खेल खेलता वह किसका उद्गार।
वही भरत इस भारत भू पर हम दोनों की प्रीत,
मैं भी चाह रहा था लिखना वही प्यार का गीत।
श्रृद्धा मनु से शुरू कहानी फैली मानव वेलि,
अब भी तो यह चलता पथ पर करता सुख मय केलि।
इसे काम भौतिक जन कहते हरि चरणों में भक्ति,
आशय भले भिन्न हम कह लें दोनो ही अनुरक्ति।
कभी नहीं थमने वाली यह सत्य सनातन नीत,
मैं भी चाह रहा था लिखना वही प्यार का गीत।
बाबा कल्पनेश